ऊना। सीमावर्ती जिला ऊना में अब नशा कारोबारियों व नशेडिय़ों के बुरे दिन शुरू होने वाले हैं। नशों के खिलाफ प्रदेश सरकार के कड़े रूख के चलते अब पुलिस विभाग जिला ऊना को नशामुक्त करने के लिए निर्णायक कार्रवाही करने जा रहा है। प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड आर्डर) संजय कुंडू ने बुधवार को बचत भवन में जिला के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में यह साफ कर दिया कि या तो नशेड़ी नशा छोड़ दें या फिर जिला छोड़ दें। उन्होंने कहा कि जिस तरह कांगड़ा जिला में पंजाब के साथ सटे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नशे के सौदागरों के खिलाफ कार्रवाही व धरपकड़ की गई है, वैसा ही अभियान अब सरहदी जिला ऊना में भी चलाया जायेगा और इसके लिए स्पैशल पुलिस फोर्स भी लगाई जायेगी। उन्होंने कहा कि निर्णायक व प्रभावी कदम उठाकर इस अभियान को अंजाम दिया जायेगा और नशे के कारोबार में लगे लोग सलाखों के पीछे धकेले जायेंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब की सीमाएं साथ सटी होने का फायदा उठाकर नशे के सौदागर यहां चोरी छिपे अपना धंधा करते रहे हों लेकिन अब योजनाबद्ध तरीके व पूरी ताकत के साथ जिला में कारगर अभियान चलाया जायेगा।
संजय कुंडू ने कहा कि जिला ऊना में अपराध दर में कमी आई है और हत्या व रेप के मामलों में पुलिस आरोपियों को दबोचने में कामयाब रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए भी प्रभावी कदम उठाए गए हैं। स्पैशल एसएमएस सेवा शुरू की गई है जिसके माध्यम से कोई भी महिला अपने उत्पीडऩ या भद्दे कमैंट भेजने वालों की शिकायत कर सकती है, जिस पर प्रभावी कार्रवाही अमल में लाई जाती है। उन्होंने कहा पुलिस में महिला कर्मियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। पिछली दो पुलिस भर्तियों में 20 प्रतिशत महिलाएं भर्ती हुई हैं और पूरी कांस्टेबलरी में 20 प्रतिशत महिलाएं हैं। जिला में सडक़ हादसों में कमी लाने के लिए ब्लैक स्पाट चिन्हित किए गए हैं।
संजय कुंडू ने यह भी बताया कि अंतरराज्जीय सीमाओं पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है और यहां सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने का मामला गृह मंत्रालय से भी उठाया गया है।
इस अवसर पर एसपी अनुपम शर्मा, एएसपी मदन लाल कौशल, डीएसपी हैडक्वार्टर कुलविन्द्र सिंह, डीएसपी हरोली अमित शर्मा व डीएसपी अंब जतिन्द्र कुमार सहित सभी एसएचओ व चौकी प्रभारी उपस्थित थे।