देश में ऐसे प्रसिद्ध देह व्यापर केंद्र हैं जहाँ लोग छुटियो में मौज मस्ती के लिए जाते हैं और अपनी सभी टेंशन से मुक्त होते हैं लेकिन क्या

क्या आप जानते है देश भर के ये 5 देह व्यापर के बाजार ?
आम तौर पर रैंकिंग शब्द का इस्तेमाल आपने अच्छे प्रोफेशन में ज्यादा सुना होगा लेकिन मोर्डर्न जमाने में देह व्यापार बाजार भी इससे अछूता नहीं हैं। जिस्म फरोशी के धंधा का सबसे बड़ा और मशहूर बाजार हैं कलकत्ता का सोनागाची, मुंबई का कमाठीपुरा दूसरे,दिल्ली का G.B रोड तीसरे, इलाहाबाद का मीरगंज चौथे और बनारस का शिवदासपुरा पांचवे स्थान पर हैं।

देश भर मे सरेआम फल-फूल रहा जिस्म फरोशी का बाजार , मासूम ज़िंदगियाँ बन रही शिकार
आज दुनिया भर में देह व्यापार अपनी चरम सीमा पर है। इसकी चपेट में आज लग्भग हर शहर,हर गली,हर मोहल्ला है। हमारे समाज और इंसानियत के लिए दुर्भाग्य की बात ये है कि देश की गरीब बेरोज़गार और मासूम जिंदगियां न चाहते हुए भी इसका शिकार हो रही है।

आखिर क्यों और कैसे आते है मासूम इस घिनौने धन्धे मे
गरीबी को इस कलयुग में अभिशाप माना जाता है। छोटे गांव , कसबे या शहर में अक्सर लोग बेरोज़गार होते है। और फिर ऐसे में जब माँ बाप या किसी अपने का सहारा न हो और घर चलाने की जिम्मेदारी या खुद अपना जीवन यापन करने की चुनौती सामने हो तो रास्ते बहुत कम और कठिन नज़र आते है। ऐसे ही मासूम लोगो की मजबूरियों का फ़ायदा उठा कर , उनको लालच देकर सेक्स-रैकेट के सरगना उनको इस दलदल में ढकेल देते है। नेपाल एक ऐसी जगह है जहाँ से सबसे ज्यादा मात्रा में लड़किया इस धंधे मे आती है।

पुलिस से बचने के लिए करते है मॉडर्न तकनीक का इस्तेमाल , कई हाई प्रोफाइल लोग भी शामिल
जिस्म बेचने और खरीदने का धंधा आज गली मोहल्ले से होकर इंटरनेट की विशालकाय दुनिया तक पहुंच चुका है। यहां ग्राहक भी ज्यादा है और रिस्क भी कम है ,सारी डीलिंग फोन से ही हो जाती है और ग्राहक की पसंद की चीज़ उस तक आसानी से पहुंचा दी जाती है। फेसबुक, व्हाट्सअप और सोशल नेटवर्किंग की दुनिया ने इस कारोबार को जैंसे सुरक्षा कवच दे दिया हो। पुलिस और प्रसाशन की नाक के नीचे जिस्म फरोशी का कारोबार खूब फल फूल रहा है। देश की कई जानी मानी हस्तियों ने भी इनको शह दे रक्खी है। अब-जब घर का भेदी ही लंका ढाये,या अपना सिक्का ही खोटा निकल जाय तो ऐसे में पीड़ित इंसान जाय तो कहाँ जाये।
Kavita verma